अरे ओ संभालो भाई लोगों, युद्ध की रणभूमि अब डिजिटल हो गई है! वो जमाने गए जब तलवारें और बंदूकें चलती थीं, अब तो AI ने युद्ध की डोर संभाल ली है। Tom Cruise भी TikTok पे आ गए, वो भी बिना टिकट! हाँ भाई, वो deepfake हैं, असली नहीं।

तीसरे हफ्ते में Russia-Ukraine युद्ध के दौरान, एक वीडियो ने सबको हिला के रख दिया। जिसमें Zelensky जी को देखा गया, वो भी कह रहे थे कि "हथियार डाल दो"। पर ध्यान दो, ये भी एक deepfake का कमाल था।

पांच साल पहले किसी को इन deepfakes का पता भी नहीं था, लेकिन आज? आज ये युद्ध के कोर्स को भी बदलने की कोशिश में हैं। ये सिर्फ Zelensky या Putin के फेक वीडियो नहीं हैं, ये तो एक नए युग की शुरुआत है, जहाँ सच और झूठ की पहचान कर पाना एक चुनौती बन गया है।

"एक बार जब ये लाइन मिट जाएगी, तो सच खुद भी मौजूद नहीं रहेगा," कहते हैं USC के प्रोफेसर Wael Abd-Almageed। यानी, अगर आप किसी भी चीज़ पर विश्वास नहीं कर पाएंगे, तो सब कुछ झूठा ही लगेगा।

युद्ध के दौरान deepfakes का इस्तेमाल कुछ और ही खतरनाक है। जब लोग पहले से ही डरे हुए होते हैं और उनका ध्यान भटकाना आसान होता है, तब इस तरह के फेक वीडियो बहुत बड़ी समस्या बन जाते हैं।

इस मिसइन्फॉर्मेशन के खिलाफ लड़ाई अब और भी जटिल हो गई है। लेकिन याद रखिए, कोई भी AI या सॉफ्टवेयर इन्सानी आंखों की जगह नहीं ले सकता। हमें खुद भी सजग रहना होगा।

#DeepfakeDrama #TechKiTakkar #SachYaJhooth #DigitalYudh #AIKaJadoo #MisinformationMafia